जरूर देखिए! साइबर ठगी पर आधारित वेब सीरीज "जमताड़ा", शिकार होने से बच सकते हैं आप

जरूर देखिए! साइबर ठगी पर आधारित वेब सीरीज "जमताड़ा", शिकार होने से बच सकते हैं आप

जरूर देखिए! साइबर ठगी पर आधारित वेब सीरीज "जमताड़ा", शिकार होने से बच सकते हैं आप

नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज़ 'जामताड़ा सबका नंबर आएगा' की कहानी झारखंड के एक छोटे से इलाके 'जामताड़ा' की सच्ची घटना पर आधारित है। जिसमें आज के समय में हो रहें साइबर क्राइम की कहानी दिखाई गई है।

इस सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे जामताड़ा गॉव के कुछ लड़के, बैंकिंग फ्रॉड कर देशभर के लोगों से करोड़ों रुपये लूटते हैं, और ऐसे ही फ्रॉड कॉल करके अमीर बनने का सपना देखते हैं। 10 एपिसोड की यह वेब सीरीज़ क़रीब 2.30 घंटे में ख़त्म हो जाती है।

वेब सीरीज की पूरी कहानी गॉव के दो लड़के सनी, रॉकी और विधायक के इर्दगिर्द घूमती है। सनी और रॉकी दोनों ममेरे भाई है जो जामताड़ा में चल रही फिशिंग के दो बड़े चेहरे है। रॉकी का सपना पॉलिटिशियन बनना है और सनी का सपना फिशिंग से ही खूब पैसे कमाना। सनी अपने ही कोचिंग इंस्टिट्यूट की एक इंग्लिश टीचर गुड़िया सिंह से शादी कर लेता है। ताकि अंग्रेज़ी का कॉल सेंटर खोलकर और ज़्यादा से ज़्यादा अंजान लोगों को फिशिंग का शिकार बना सके। लेकिन गुड़िया भी सनी से सिर्फ पैसे के लिए शादी करती है ताकि वह कनाडा जा सके।

कॉल करते ही ये सभी लड़के, लड़कियों की आवाज निकालकर कहते हैं 'हैलो सर नमस्कार, आपका एटीएम कार्ड ब्लाक हो गया है इसे रिस्टोर कराने के लिए उस पर लिखा कोड बताइये। ..हैलो सर बधाई हो, आपको कंपनी की तरफ से ईनाम में कार दी जा रही है, अपने मोबाइल पर आने वाला चार अंक का ओटीपी बताइये।' कुछ इसी तरह की फ्रॉड फोन कॉल के जरिए ये लोग एक दिन में लाखों रूपये लूट लेतें है। पुलिस इन सबको कई बार पकड़ती है, लेकिन पुख्ता सबूत ना होने के कारण उन्हें छोड़ना पड़ता है। कई बार गॉव के विधायक खुद इन्हें छुड़ा लेता है।

रॉकी पॉलीटिशियन बनने के कारण गॉव के विधायक ब्रजेश भान के साथ काम करने लगता है। लेकिन सनी विधायक के साथ काम नहीं करना चाहता। जिसकी वजह से रॉकी और सनी के बीच लड़ाई हो जाती है। और रॉकी दूसरे लड़कों को भी अपनी टीम में शामिल कर लेता है। इसके बाद जमताड़ा से फिशिंग को पूरी तरह खतम करने के लिए एसपी डॉली साहू की पोस्टिंग जामताड़ा में होती है।

अब सनी और गुडिया दोनों अकेले ही अपनी टीम बनाकर कॉलिंग करते हैं। और वो दोनों रॉकी की टीम से अधिक पैसा कमाते हैं ये बात गॉव के विधायक को अच्छी नहीं लगती और वो सनी की कोचिंग जलवा देता है और साथ ही उसका पूरा पैसा कोचिंग से उठवा लेतें है। सनी और गुडिया को देखकर गॉव के और लड़के भी गॉव के बाहर वाली लड़कियों के साथ शादी करते हैं ताकि वो भी फ्रॉड कॉल कर सकें और पैसा कमा सकें।

इन सबके बीच सनी और विधायक के आपस में कई पंगे होतें है, गॉव का विधायक होने के नाते वो सनी को बहुत बार फसाने की कोशिश करता है। और उधर पुलिस के पास इन सबके खिलाफ कोई सबूत नहीं रहता, जिसके कारण इन्हें छोड़ना पड़ता है क्योंकि सभी नाबालिग रहते हैं।

कहानी में दिखाया गया है कि लोकल विधायक के कारण किस तरह जमताड़ा गॉव में खुलेआम क्राइम फल-फूल रहा है। और साथ ही पत्रकार को इन सबकी मदद करते दिखाया गया है।

वेब सीरीज की कहानी सिंपल ही है, लेकिन फिर भी जिस तरह से इसे दिखाई गई है, और गॉव की छोटी-छोटी चीजों पर जिस तरह से ध्यान दिया गया है, वो वास्तव में काबिल-ए-तारीफ है।

बात करें अगर एक्टिंग की तो सनी का रोल करने वाले स्पर्श श्रीवास्तव आपको अपनी एक्टिंग से चकित कर देगें। कहानी में हर समय वो अपनी एक्टिंग से एक नया जोश भर देते हैं। और रॉकी बने अंशुमन पुष्कर भी कम कमाल के नहीं लग रहें है। गुड़िया का किरदार निभाने वालीं मोनिका पवार और बाकी लोगों की एक्टिंग भी काफी नेचुरल लगती है। सबकी लैग्वेज पर पकड़ काफी अच्छी है। अमित स्याल नेता बृजेश भान के रोल में जम रहे हैं। और वहीं, दिब्येंदु भट्टाचार्य पुलिस वाले बिस्वा पाठक के रूप में परफेक्ट लग रहें हैं। जमताड़ा की एसपी का किरदार निभाने वाली अक्षा परदसानी ने भी शानदार काम किया है।

खास बात तो ये है कि इस सीरीज को देखकर आप सावधान हो जाएगें कि कैसे इस तरह की घटनाओं से बचा जा सकता है।

सौमेंद्र पोधी ने इस सीरीज को डायरेक्ट किया है। सिरीज की स्टोरी त्रिशांत ने लिखी है। इसके कॉस्टिक डायरेक्टर विभु गुप्ता है। इसे आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

Leave a Comment

OPEN IN APP